Site icon TIMES OF TODAY

अगले साल की शुरुआत में COVID का टीका उपलब्ध होगा: हर्षवर्धन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ। हर्षवर्धन ने गुरुवार को उम्मीद जताई है कि अगले साल की शुरुआत तक देश में कोरोनोवायरस वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगा।

© Provided by The Statesman Covid vaccine will be available by beginning of next year: Harsh Vardhan

राज्य सभा को अपने संबोधन में, मंत्री ने कहा, “भारत अन्य देशों की तरह ही प्रयास कर रहा है। पीएम मोदी कोविद -19 को सावधानीपूर्वक संभाल रहे हैं। ”

“पीएम मोदी के मार्गदर्शन में, एक विशेषज्ञ समूह इसे देख रहा है और हमारे पास जगह की उन्नत योजना है। हमें उम्मीद है कि अगले साल की शुरुआत तक, भारत में एक वैक्सीन उपलब्ध होगी, ”स्वास्थ्य मंत्री ने कहा।

डॉ। हर्षवर्धन ने कहा कि सभी मुख्यमंत्रियों ने प्रधान मंत्री के साथ यह लड़ाई लड़ी है, यह कहते हुए कि 30 जनवरी को देश में पहले कोरोनोवायरस मामले का पता चलने से पहले ही विस्तृत सलाह दी गई थी।

मंत्री ने कहा कि 8 जनवरी से, प्रधानमंत्री, मंत्री और राज्य के स्वास्थ्य मंत्री स्थिति को संबोधित कर रहे हैं।

उन्होंने राज्यसभा में कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा की क्वेरी का भी जवाब दिया, जिसमें उनके पहले के बयान के बारे में कहा गया था कि मार्च में लगाए गए लॉकडाउन से 14 लाख से 29 लाख मामले सामने आए थे।

उन्होंने कहा कि यह छह वैज्ञानिक एजेंसियों द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों पर आधारित था।

केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने संसद के मानसून सत्र के पहले दिन कहा था कि पीएम मोदी द्वारा लगाए गए देशव्यापी तालाबंदी के कारण कोरोनवायरस का प्रकोप शुरू होने पर भारत एक बड़ा संकट खड़ा कर रहा है।

उन्होंने कहा, “तालाबंदी ने 29 लाख मामलों को रोका, मैं पीएम मोदी को बधाई देता हूं।”

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, भारत ने पिछले 24 घंटों में 97,894 कोरोनोवायरस मामलों की ताजा स्पाइक दर्ज की है, जो देश के कोविद -19 मामलों के 51 लाख अंक से अधिक है।

भारत, जो दूसरा सबसे बुरी तरह प्रभावित देश है, में कुल 51,18,253 कोविद -19 मामले हैं। पहली बार, भारत के सक्रिय मामलों ने 10 लाख का आंकड़ा पार किया है और देश में सक्रिय Covid-19 मामले 10,0.9.976 हैं। महामारी के कारण घातक संख्या 83,198 है, जिसमें पिछले 24 घंटों में 1,132 मौतें दर्ज की गई हैं।

भारत की वसूली दर, जो 40,25,079 रोगियों के साथ 78.64 प्रतिशत है, जो कोविद -19 से बरामद हुई है।

Exit mobile version