Thursday, September 19, 2024

सांसद/मंत्री के वेतन को कम करने के लिए लोकसभा में पारित किया गया बिल

- Advertisement -spot_img

संसद में एक साल के लिए सांसदों और मंत्रियों के वेतन और भत्ते को कम करने के दो बिल पेश किए गए हैं। यह COVID-19 महामारी से निपटने के लिए आवश्यक वित्तीय संसाधनों के पूरक में मदद करने के लिए किया जा रहा है। ये बिल इस साल अप्रैल से लागू होने वाले अध्यादेशों की जगह लेते हैं।

सांसदों का वेतन कम करने वाला विधेयक मंगलवार को लोकसभा में पारित हो गया। इस लेख में, हम उन बदलावों पर चर्चा करते हैं जिनमें बिल लाए जा रहे हैं, भारत में विधायकों का वेतन और अन्य लोकतंत्रों का निर्धारण कैसे किया जाता है, और सांसद के वेतन का निर्धारण देश के अन्य सार्वजनिक अधिकारियों के साथ कैसे किया जाता है।

ये संशोधन क्या कर रहे हैं

सांसदों का वेतन एक साल के लिए 30 प्रतिशत घटकर 1,00,000 रुपये से घटकर 70,000 रुपये हो जाएगा। उसी अवधि के लिए मंत्रियों के सारांश भत्ते में 30 प्रतिशत की कमी की जाएगी। यह भत्ता मंत्रियों को आगंतुकों का मनोरंजन करने के लिए दिया जाता है और विभिन्न मंत्रियों के लिए अलग-अलग स्तरों पर निर्धारित किया जाता है।

इसके अलावा, संसद अधिनियम, 1954 के वेतन, भत्ते, और पेंशन के सदस्यों के तहत अधिसूचित नियमों के माध्यम से, सांसदों के कुछ भत्ते भी अप्रैल 2020 में कम कर दिए गए थे। ये निर्वाचन क्षेत्र भत्ता और कार्यालय व्यय भत्ता हैं।

ये कटौती अप्रैल 2020 से प्रभावी एक वर्ष के लिए लागू होगी।

PRS 1-min
© Sourced from Firstpost PRS 1-min

स्रोत: वेतन, भत्ते और संसद सदस्यों के पेंशन (संशोधन) विधेयक, 2020; मंत्रियों के वेतन और भत्ते (संशोधन) विधेयक, 2020; संसद के सदस्य (संविधान भत्ता) संशोधन नियम, 2020; संसद के सदस्य (कार्यालय व्यय भत्ता) संशोधन नियम, 2020; पीआरएस

वेतन कटौती से कितनी मदद मिलेगी

सांसदों और मंत्रियों के वेतन और भत्तों में प्रस्तावित कटौती से लगभग 54 करोड़ रुपये की बचत होती है। यह 20 लाख करोड़ रुपये के 0.001 प्रतिशत से कम है जो कि केंद्र द्वारा घोषित विशेष आर्थिक पैकेज की राशि है, जो COVID-19 के आलोक में है।

मंगलवार को लोकसभा में विधेयक पर चर्चा के दौरान सांसदों ने वेतन में कटौती का समर्थन किया और विधेयक पारित किया गया। इसे अब राज्यसभा में पारित करने की आवश्यकता है।

विधायकों के वेतन को संशोधित करने के लिए संसद की मंजूरी से कुछ सवाल उठते हैं कि उन्हें कैसे निर्धारित किया जाना चाहिए।

भारत और अन्य जगहों पर विधायकों का वेतन कैसे निर्धारित किया जाता है

भारत में, संविधान का अनुच्छेद 106 सांसदों को कानून के माध्यम से अपने वेतन का निर्धारण करने का अधिकार देता है। दो साल पहले तक, सांसदों ने समय-समय पर अपने वेतन को संशोधित करने के लिए कानूनों को पारित किया जिसने हितों के टकराव का मुद्दा उठाया।

इसे 2018 में बदल दिया गया जब संसद ने वित्त अधिनियम के माध्यम से सांसदों के कानून के वेतन में संशोधन किया। वित्त अधिनियम, 2018 ने प्रदान किया कि आयकर अधिनियम, 1961 के तहत प्रदान किए गए महंगाई सूचकांक के आधार पर सांसदों के वेतन, दैनिक भत्ता और पेंशन में हर पांच साल में वृद्धि की जाएगी। इस बदलाव ने नियमित संशोधन सुनिश्चित किए और विरोध कम किया। अपनी सैलरी सेट करने वाले सांसदों की रुचि।

विधायकों का वेतन तय करने के लिए विभिन्न लोकतंत्रों ने अलग-अलग तरीके अपनाए हैं। ऑस्ट्रेलिया और यूके जैसे देश एक स्वतंत्र प्राधिकरण की नियुक्ति करते हैं। फ्रांस जैसे अन्य देशों ने इसे वरिष्ठ सिविल सेवकों के वेतनमान के लिए दिया है, जबकि कनाडा मुद्रास्फीति को वेतन सूचकांक करता है।

संयुक्त राज्य अमेरिका एक कानून के माध्यम से विधायकों के वेतन का फैसला करता है लेकिन इसका संविधान निर्दिष्ट करता है कि संशोधन अगले चुनाव के बाद प्रतिनिधि सभा के लिए प्रभावी होगा।

PRS 2-min (1)
© Sourced from Firstpost PRS 2-min (1)

राष्ट्रीय विधायकों के लिए भत्ते की दुनिया भर में तुलना कैसे की जाती है

वेतन के अलावा, दुनिया भर में विधायकों को उनके कर्तव्यों को पूरा करने में मदद करने के लिए भत्ते और सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। अमेरिका कोई आवास भत्ता प्रदान नहीं करता है; ब्रिटेन गैर-लंदन सांसदों को घर किराए पर देने या किसी होटल में रहने का भत्ता प्रदान करता है; भारतीय सांसदों को मध्य दिल्ली में आवास प्रदान किए जाते हैं। जबकि यूएस और यूके कैपिटल हिल / वेस्टमिंस्टर में कार्यालय स्थान प्रदान करते हैं, भारतीय सांसदों को कोई कार्यालय स्थान आवंटित नहीं किया जाता है।

शोधकर्ताओं सहित सहायक कर्मचारियों को काम पर रखने के लिए विधायकों को भत्ते भी प्रदान किए जाते हैं। एक अमेरिकी सीनेटर विधायी कर्मचारियों (एक विधायक निदेशक के लिए पर्याप्त और लगभग पांच विधायी सहायकों) को काम पर रखने के लिए $ 500,000 प्रति वर्ष का हकदार है और ब्रिटेन की संसद में एक सांसद को प्रति वर्ष लगभग £ 177,000 मिलता है (पर्याप्त 3-4 विधायक सहायक)। भारत में, सांसदों को प्रति माह 40,000 रुपये प्रदान किए जाते हैं (जो एक भी विधायी सहायक की लागत को कवर नहीं करेगा)।

अन्य भारतीय सार्वजनिक अधिकारियों का वेतन कैसे निर्धारित किया जाता है

अपने स्वयं के वेतन का निर्धारण करने वाले सांसदों के साथ मौजूद हितों का टकराव अन्य सार्वजनिक अधिकारियों के वेतन निर्धारण के लिए मौजूद नहीं है। कई संवैधानिक कार्यालय धारकों जैसे कि राष्ट्रपति, उप-राष्ट्रपति, और उच्चतम न्यायालय और उच्च न्यायालयों के न्यायाधीशों के लिए, क्षतिपूर्ति संसद में पारित कानूनों द्वारा तय की जाती है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों के मामले में, सरकार समय-समय पर स्वतंत्र वेतन आयोगों की समीक्षा करती है और उनके वेतन ढांचे में बदलाव की सिफारिश करती है। राज्य सरकारें इसी तरह की प्रक्रिया का पालन करती हैं।

PRS 3-min
© Sourced from Firstpost PRS 3-min

प्राची कौर एक शोध विश्लेषक हैं और मृदुला राघवन पीआरएस लेजिस्लेटिव रिसर्च में एक कार्यक्रम अधिकारी हैं।

- Advertisement -spot_img

TRENDING

LATEST

LATEST ARTICLES

MUST READ CONTENT

JOIN US

76,978FansLike
697FollowersFollow
45FollowersFollow
104,799SubscribersSubscribe

TRENDING NOW