Thursday, September 19, 2024

विदेशी कंपनियां भारत में होना चाहती है स्थानांतरित; लॉकडाउन मे रिकॉर्ड तोड़ आया एफडीआई

- Advertisement -spot_img

कई बहुराष्ट्रीय कंपनियों ने इलेक्ट्रॉनिक्स, रिटेल, ई-कॉमर्स, ऑटोमोटिव, फूड प्रोसेसिंग, टेक्सटाइल्स इत्यादि जैसे विभिन्न क्षेत्रों में भारत में आधार को स्थानांतरित करने में रुचि दिखाई है। वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने आज राज्यसभा में एक प्रश्न के उत्तर में कहा। हालांकि, उन्होंने कंपनियों द्वारा रखी गई जानकारी की संवेदनशीलता के कारण परिचालन के स्थानांतरण के कारणों का खुलासा नहीं किया। पीयूष गोयल ने कहा कि प्रत्यक्ष विदेशी निवेश आम तौर पर घरेलू पूंजी को बढ़ाने और क्षेत्रों में रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने में मदद करता है। उन्होंने सदन को अवगत कराया कि पिछले वित्त वर्ष में संयुक्त राज्य अमेरिका और अन्य देशों से एफडीआई प्रवाह 74.39 अरब डॉलर और अप्रैल-जुलाई 2020 के लिए 16.26 अरब डॉलर है।

Piyush Goyal in a press meet
© Photo by The Financial Express / Foreign firms looking to shift base to India; here’s how much FDI flew in during lockdown

जैसा कि विभिन्न देश महामारी के उभरने के बाद चीन से अपने आधार को बाहर करना चाहते हैं, भारत लगातार इसे एक अवसर के रूप में लेने और विदेशी कंपनियों को भारत में निवेश करने का लालच दे रहा है। अप्रैल में सरकार अमेरिका में 1,000 से अधिक कंपनियों के लिए पहुंची और विदेशी मिशनों के माध्यम से चीन से बाहर जाने की मांग करने वाले निर्माताओं के लिए प्रोत्साहन की पेशकश करने के लिए, ब्लूमबर्ग ने उन भारतीय अधिकारियों का हवाला दिया जिन्होंने पहचान नहीं करने के लिए कहा था।

पीयूष गोयल ने यह भी कहा कि सरकार भारत में निवेश का समर्थन करने और उसे सुविधाजनक बनाने के लिए अधिक निवेशक-अनुकूल सुधारों को संस्थागत बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है। उन्होंने कहा कि देश में आगे के निवेश को आकर्षित करने के लिए उत्पादन निवेश योजनाएं, उपलब्ध भूमि बैंकों की जीआईएस मैपिंग, गुणवत्ता नियंत्रण आदेश जारी करने और सस्ते आयात में कटौती करने जैसे कई कदम उठाए गए हैं।

इस बीच, वाणिज्य मंत्री ने पिछले सप्ताह कहा कि अन्य देशों को भारत को अपने बाजारों तक समान पहुंच प्रदान करनी चाहिए। उन्होंने रेखांकित किया कि दो देशों के बीच व्यापार संबंध उच्च पारस्परिकता और संतुलन की सीमा पर हैं, और अधिक देश संतुलित व्यापार की ओर बढ़ रहे हैं। उन्होंने विदेशी कंपनियों को आश्वासन दिया कि वे न केवल एक बड़े भारतीय बाजार को प्राप्त करेंगे, बल्कि बाजार का लाभ भी ले सकते हैं।

- Advertisement -spot_img

TRENDING

LATEST

LATEST ARTICLES

MUST READ CONTENT

JOIN US

76,978FansLike
697FollowersFollow
45FollowersFollow
104,799SubscribersSubscribe

TRENDING NOW