Site icon TIMES OF TODAY

कानपुर में अंतरजातीय विवाह के जाँच के लिए गठित हुई SIT

पुलिस महानिरीक्षक मोहित अग्रवाल ने कहा कि उत्तर प्रदेश पुलिस ने कानपुर में अंतरजातीय विवाह के मामलों की जांच के लिए नौ सदस्यीय विशेष जांच दल का गठन किया है। अग्रवाल ने कहा कि एसआईटी को जांच पूरी करने के लिए 10 दिन का समय दिया गया है क्योंकि एक महिला के परिवार ने दावा किया कि वह “लव जिहाद” का शिकार थी।

Representational photo

कट्टरपंथी हिंदू समूहों ने “लव जिहाद” शब्द को लोकप्रिय बनाया है, जिसका उपयोग वे यह वर्णन करने के लिए करते हैं कि वे क्या मानते हैं कि मुस्लिम पुरुषों की हिंदू महिलाओं को शादी में फंसाने की एक संगठित साजिश है। फरवरी में, जूनियर गृह मंत्री जी किशन रेड्डी ने संसद को इस लव जिहाद शब्द की संज्ञा दी थी। “कानूनों के तहत परिभाषित नहीं किया गया है और किसी भी केंद्रीय एजेंसी द्वारा ऐसा कोई मामला नहीं बताया गया है।

एसआईटी जांच का आदेश तब भी दिया गया है जब महिला ने दिल्ली की तीस हजारी अदालत में अपना बयान दर्ज किया, यह कहते हुए कि उसने अपनी मर्जी से शादी की है। मामला सपाट हो गया, लेकिन विश्व हिंदू परिषद किदवई नगर में एक प्रदर्शन में शामिल होने के लिए परिवार में शामिल हो गई, जिसमें पांच अंतर्जातीय विवाह में एक पैटर्न का आरोप लगाया गया। अब तक, SIT के पास इस तरह के 15 मामले हैं।

अग्रवाल ने कहा कि ऐसे मामलों में मुसलमानों के बीच संबंधों को ट्रेस करने के अलावा, टीम साजिश के कोण का पता लगाएगी और यह देखेगी कि पुरुषों को विदेशी फंडिंग दी गई थी या नहीं।

वीएचपी के एक स्थानीय अधिकारी दीन दयाल गौर ने कहा, “वे हिंदू लड़कियों को निशाना बनाने के लिए एक अच्छी तरह से रची गई साजिश का परिणाम हैं; उनमें से ज्यादातर हमारे इनपुट के अनुसार मामूली हैं। ”

एसआईटी एक मुस्लिम व्यक्ति के मामले का पीछा कर रही है, जिसने कथित तौर पर एक हिंदू पहचान को अपनाया था, और उसके घर में एक कमरा किराए पर लेने के बाद एक नाबालिग से कथित तौर पर दुर्व्यवहार किया।

Exit mobile version