Thursday, September 19, 2024

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल ने बनारस को मंडुआडीह रेलवे स्टेशन का नाम बदलने की दी मंजूरी

- Advertisement -spot_img

उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने केंद्र सरकार से अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) के बाद वाराणसी के मंडुआडीह रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर ‘बनारस’ करने की स्वीकृति दे दी है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने उत्तर प्रदेश के मंडुआडीह स्टेशन का नाम बदलने को एक महीने पहले 17 अगस्त, 2020 को मंजूरी दे दी थी, क्योंकि राज्य सरकार ने वाराणसी जिले में रेलवे स्टेशन का नाम बदलने का अनुरोध भेजा था।

Manduadih Railway Station will be knows as Banaras

पीटीआई ने उस समय गृह मंत्रालय के एक अधिकारी के हवाले से मंडुआडीह रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर ‘बनारस’ करने के लिए ‘अनापत्ति प्रमाणपत्र’ जारी किया था। गृह मंत्रालय संबंधित एजेंसियों के साथ परामर्श में मौजूदा दिशानिर्देशों के अनुसार नाम परिवर्तन के प्रस्तावों पर विचार करता है।

एक अन्य अधिकारी ने कहा, यह रेल मंत्रालय, डाक विभाग और सर्वेक्षण विभाग से अनापत्ति लेने के बाद किसी भी स्थान का नाम बदलने के किसी भी प्रस्ताव को अपनी मंजूरी देता है। गाँव या कस्बे या शहर का नाम बदलने के लिए एक कार्यकारी आदेश की आवश्यकता होती है। एक राज्य के नाम बदलने के लिए संसद में एक साधारण बहुमत के साथ संविधान में संशोधन की आवश्यकता होती है, अधिकारी ने कहा।

Uttar Pradesh Governor Approves Renaming of Manduadih Railway Station to Banaras
Uttar Pradesh Governor Anandiben Patel

इस साल की शुरुआत में, नाम बदलने की होड़ को जारी रखते हुए, योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश के प्रयागराज जिले के चार रेलवे स्टेशनों के नाम बदल दिए थे। इलाहाबाद जंक्शन प्रयागराज जंक्शन बन गया, इलाहाबाद शहर को प्रयागराज रामबाग के नाम से जाना जाने लगा, इलाहाबाद छियोकी का नाम बदलकर प्रयागराज छोकी कर दिया गया और प्रयाग घाट का नाम बदलकर प्रयागराज संगम कर दिया गया।

- Advertisement -spot_img

TRENDING

LATEST

LATEST ARTICLES

MUST READ CONTENT

JOIN US

76,978FansLike
697FollowersFollow
45FollowersFollow
104,799SubscribersSubscribe

TRENDING NOW