Thursday, September 19, 2024

चीन पांगोंग झील के फिंगर 4 क्षेत्र में लाउडस्पीकर लगा कर भारतीय सैनिकों का ध्यान भटकाने का कर रहा साजिश

- Advertisement -spot_img

वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास भारतीय सैनिकों का ध्यान भटकाने के प्रयास में, चीन ने पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग झील के फिंगर 4 क्षेत्र में लाउडस्पीकर लगा दिए हैं और पंजाबी गीतों को प्रस्तुत किया है। चीन की सेना ने सैनिकों को गुमराह करने के लिए इस पुराने प्रचार का सहारा लिया है।

A view at at Finger 4 area of Pangong Lake

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, भारतीय सेना के मद्देनजर, पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के पदों की अनदेखी करते हुए, फिंगर 4 के पास की ऊंचाई पर स्थित घड़ी के चारों ओर भारतीय सैनिकों की स्थापना के मद्देनजर यह स्थापित किया गया है। एएनआई के सूत्रों के मुताबिक, चीनी सेना ने जिस पोस्ट पर लाउडस्पीकर लगाया है, वह भारतीय सैनिकों की 24×7 लगातार निगरानी में है।

15 सितंबर को, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि चीन लद्दाख में लगभग 38,000 वर्ग किमी भूमि पर अनधिकृत कब्जे में है, यह कहते हुए कि इसकी कार्रवाई हमारे विभिन्न द्विपक्षीय समझौतों के प्रति उपेक्षा दिखाती है। लोकसभा में बोलते हुए, सिंह ने कहा था कि 1963 में एक तथाकथित सीमा-समझौते के तहत, पाकिस्तान ने अवैध रूप से पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) की 5,180 वर्ग किमी भारतीय भूमि चीन को सौंप दी थी।

“जैसा कि यह सदन जानता है, चीन लद्दाख में लगभग 38,000 वर्ग किमी भूमि पर अनधिकृत कब्जे में है। इसके अलावा, 1963 में एक तथाकथित सीमा-समझौते के तहत, पाकिस्तान ने अवैध रूप से PoK की 5180 वर्ग किमी भारतीय भूमि चीन को सौंप दी थी। चीन की कार्रवाई हमारे विभिन्न द्विपक्षीय समझौतों के प्रति अपनी उपेक्षा दिखाती है। चीन द्वारा बड़ी मात्रा में सैनिकों की तैनाती 1993 और 1996 के समझौते का उल्लंघन है, “रक्षा मंत्री ने कहा था।

सिंह ने यह भी कहा था कि एलएसी के प्रति सम्मान और कड़ाई का पालन सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति और सद्भाव का आधार है, और यह 1993 और 1996 के समझौतों में स्पष्ट रूप से स्वीकार किया गया है। रक्षा मंत्री ने कहा, “जबकि हमारे सशस्त्र बल पूरी तरह से इसका पालन करते हैं, यह चीनी पक्ष से नहीं हुआ है।”

“अब तक, चीनी पक्ष ने एलएसी और आंतरिक क्षेत्रों में बड़ी संख्या में सेना और गोला-बारूद जुटाए हैं। पूर्वी लद्दाख और गोगरा, कोंगका ला और पैंगोंग झील के उत्तर और दक्षिण बैंकों पर कई घर्षण क्षेत्र हैं,” उन्होंने कहा था।

“भारत शांतिपूर्ण बातचीत और परामर्श के माध्यम से सीमावर्ती क्षेत्रों में वर्तमान मुद्दों को हल करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए, मैं 4 सितंबर को मॉस्को में अपने चीनी समकक्ष से मिला और हमने उनके साथ गहन चर्चा की। मैंने स्पष्ट रूप से अपनी चिंताओं को सामने रखा। रक्षा मंत्री ने कहा था कि चीनी पक्ष, जो बड़ी संख्या में सैनिकों की तैनाती, आक्रामक व्यवहार और एकतरफा तौर पर यथास्थिति में बदलाव (द्विपक्षीय समझौतों का उल्लंघन) से संबंधित था।

“सदन को आश्वस्त रहना चाहिए कि हमारे सशस्त्र बल इस चुनौती का सफलतापूर्वक सामना करेंगे, और हमें इसके लिए उन पर गर्व है। अब जो स्थिति बनी हुई है, उसमें संवेदनशील परिचालन मुद्दे शामिल हैं। इसलिए, मैं इस बारे में अधिक विवरण प्रकट नहीं करना चाहूंगा। जवाब में चीन की कार्रवाई से हमारे सशस्त्र बलों ने भी इन क्षेत्रों में उचित जवाबी तैनाती की है ताकि भारत के सुरक्षा हितों की पूरी तरह से रक्षा हो सके।

रक्षा मंत्री ने कहा था कि “जब ये चर्चा चल रही थी, 29-30 अगस्त की रात को चीन से उत्तेजक सैन्य कार्रवाई की गई थी, जो पैंगोंग झील के दक्षिण बैंक क्षेत्र में यथास्थिति को बदलने का एक प्रयास था”। उन्होंने कहा था कि दृढ़ प्रयासों के कारण ये प्रयास सफल नहीं हुए।

उन्होंने कहा था, “जैसा कि हम बातचीत के माध्यम से वर्तमान स्थिति को हल करना चाहते हैं, हमने चीनी पक्ष के साथ कूटनीतिक और सैन्य जुड़ाव बनाए रखा है। तीन प्रमुख सिद्धांत इन चर्चाओं में हमारे दृष्टिकोण को निर्धारित करते हैं: i) दोनों पक्षों को एलएसी का सम्मान करना चाहिए और सख्ती से पालन करना चाहिए; (ii) न तो पार्टी को अपनी ओर से यथास्थिति का उल्लंघन करने का प्रयास करना चाहिए; और (iii) दोनों पक्षों के बीच सभी समझौतों और समझ का पूरी तरह से पालन किया जाना चाहिए। “

- Advertisement -spot_img

TRENDING

LATEST

LATEST ARTICLES

MUST READ CONTENT

JOIN US

76,978FansLike
697FollowersFollow
45FollowersFollow
104,799SubscribersSubscribe

TRENDING NOW